Amazon का $4 अरब का AI निवेश: आगे बढ़ने की कड़ी में एक नया कदम – Amazon Invests in AI Technology

Amazon's big step into AI: investing $4 billion
Amazon’s big step into AI: investing $4 billion
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Amazon ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में अपने निवेश को दोगुना किया है, एक भारी $4 अरब का निवेश Anthropic AI पर किया है। यह कदम टेक जांटियों के बीच गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे बड़े खिलाड़ियों के बीच AI दौड़ को और तेज़ कर देता है।

टेक लैंडस्केप विभिन्न कंपनियों की घोषणाओं से गूंज रहा है जो अपने AI के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। Amazon भी इसमें नहीं पिछड़ता, क्योंकि हाल ही में उसने अपने AI पर निवेश में वृद्धि की जानकारी दी, जो कि जनरेटिव AI टैकनोलजी को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित है।

Amazon का बड़ा निवेश: $4 अरब में AI

प्रारंभ में, सितंबर में, अमेज़न ने Anthropic में $1.25 अरब का निवेश किया था। अब, और $2.75 अरब के निवेश के साथ, Amazon का अंतर्निहित निवेश $4 अरब तक पहुँच गया है। यह भारी राशि अमेज़न के AI श्रेणी में अपनी पकड़ को मजबूत करने की इच्छा को दर्शाती है।

Anthropic AI: आगे बढ़ता गेम ऑफ़ AI

हाल ही में, एक ब्लॉग पोस्ट में, Amazon ने अपने Anthropic के साथ करार को आगे बढ़ाने पर अपनी प्रतिबद्धता को महत्त्वपूर्ण मानते हुए जनरेटिव AI को आगे बढ़ाने की दिशा में अपना समर्थन प्रकट किया। Amazon Web Services (AWS) ने घोषणा की कि Anthropic AI के Claude 3 परिवार का उपयोग अमेज़न बेडरॉक पर किया जा सकेगा। यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को उनके संगठनों में जनरेटिव AI अनुप्रयोगों को परीक्षण, विकास और डिप्लॉय करने की संभावना प्रदान करता है।

डॉ. स्वामी सिवासुब्रमणियन, AWS के डेटा और AI के उपाध्यक्ष, इस साझेदारी के महत्व को उजागर किया। उन्होंने उल्लेख किया कि Anthropic का दृष्टिकोणी काम जनरेटिव AI में, खासकर क्लॉड 3 मॉडलों के प्रस्तावना से जुड़ा है। डॉ. सिवासुब्रमणियन ने जोर दिया कि Anthropic के नवाचारों को अमेज़न के मजबूत बुनियादी ढांचे और प्रबंधित सेवाओं के साथ जोड़ने से ग्राहकों के लिए जनरेटिव AI के साथ जिम्मेदार रूप से नवाचार करने के लिए रोमांचक अवसर खोलता है।

यह भी पढ़ें: RBI द्वारा Paytm bank को बंद करने का कारण और अब Paytm App का क्या होगा। अभी जानिए in Hindi

अमेज़न ने उजागर किया कि विभिन्न उद्योगों में स्थित दुनिया भर के संगठन पहले ही अमेज़न के Bedrock पर आप अपने Generative AI अनुप्रयोगों को बना रहे हैं, उनमें अंतर्वास्तु, अमडोक्स, डेल्टा एयर लाइंस, ड्रुवा, गोडैडी, इंट्यूट, लोनली प्लैनेट, पर्प्लेक्सिटी AI, पफायज़र, पीजीए टूर, रिको यूएसए, और सियमेंस शामिल हैं।

संक्षेप में, Amazon का Anthropic AI में भारी निवेश उसकी टैकनोलजी को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह रणनीतिक कदम Amazon को AI के प्रतिस्पर्धी मंच पर एक भयानक खिलाड़ी के रूप में स्थित करता है, जिससे Google और Microsoft जैसे उद्योग के बड़े नामों को चुनौती दी जाती है।


मार्च 2024 में Xbox गेम पास के लिए नए खेलों की धमाकेदार शुरुआत Xbox Games Pass for March 2024

2024 में स्मार्टफोन की दुनिया: नयी टेक्नोलॉजी फोल्डेबल फोनों का अविष्कार Foldable Phone in India 2024


Leave a Comment