OpenAI: जल्द ही, अब आप ChatGPT मैं बातचीत को Save और Forget Chat कर पाएगे

ChatGPT New Feature
ChatGPT New Feature Launching
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

OpenAI ने अपने AI-driven ChatGPT पर एक नई “memory” सुविधा का परीक्षण शुरू किया है, जिसका उद्देश्य उपयोक्ता बातचीत को और व्यक्तिगत बनाना है। यह सुविधा ChatGPT को उपयोक्ता द्वारा शेयर की गई महत्वपूर्ण निर्देशों और  प्रकार को चयनित रूप में याद रखने या भूलने की अनुमति देती है, जिससे बातचीत को आसान बनाया जा सकता है और गुप्त बनाया जा सकता है। वर्तमान में यह सुविधा परीक्षण चरण में है, और इसे मुफ्त और plus level के चयनित उपयोक्ताओं के लिए धीरे-धीरे लागू किया जा रहा है।

ChatGPT के Memory Controls को समझें

ChatGPT का उपयोग करते समय, उपयोक्ताओं को chatbot को विशेष विवरण याद रखने या भविष्य में निर्देशों को प्रदान करने का अनुरोध कर सकते हैं। इस सुविधा को सक्रिय करने पर, ChatGPT स्वयं ही details को जमा करेगा और समय के साथ सुधारेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप ChatGPT से replace करने के लिए संक्षेपित शब्दों में पाठ का सारांश और अंत में मैन पॉइंट्स प्रदान करने का सूचना देते हैं, तो यह हर बार जब आप भविष्य में इसे करने के लिए कहेंगे, तो सूचना प्रारूप में सारांश प्रदान करेगा।

विपरीत, उपयोक्ता ChatGPT से किसी अलग जवाब या सूचना को भूलने के लिए निर्देश दे सकते हैं। इसके अलावा, OpenAI उपयोक्ता को setting में व्यक्तिगतीकरण मेनू में “memory management” खंड से अलग memory को हटाने का विकल्प भी प्रदान करता है। उपयोक्ताओं को इसी मेनू से memory सुविधा को पूरी तरह से
disabled करने का भी विकल्प है।

यह ध्यान देने योग्य है कि ChatGPT द्वारा संग्रहित जमा की हुए मेमोरी एक ही बातचीत से सीमित नहीं होतीं हैं, और एक Chat को हटाने से यह memory को store नहीं करता है। यदि उपयोक्ता बातचीत को memories का उपयोग किए बिना करना चाहता है और सुविधा को निष्क्रिय करना या memories को मिटाना नहीं चाहता है, तो यह स्क्रीन के ऊपर से ड्रॉपडाउन मेनू के माध्यम से अनुक्रमिक चैट के माध्यम से किया जा सकता है।

Custom GPTs पर Memory Functionality

आने वाले हफ्तों में, OpenAI Custom GPTs के लिए मेमोरी control को बढ़ानेका का इरादा रखता है। GPT निर्माताओं को प्रत्येक व्यक्तिगत जीपीटी पर मेमोरी को सक्रिय करने का विकल्प मिलेगा, जहां प्रत्येक GPT के लिए memory अलग-अलग रूप से जमा होगी। इसके परिणामस्वरूप, उपयोक्ताओं को ChatGPT या किसी अन्य GPT पर पिछले निर्देशों को पुनः कहने की आवश्यकता होगी।

Related Article: ChatGPT क्या है और इसका उपयोग कैसे करें What is ChatGPT and How to Use it in Hindi

ChatGPT Privacy

OpenAI ने मेमोरी सुविधा के साथ अतिरिक्त गुप्त और सुरक्षा मामलों को बढ़ावा दिया है। ChatGPT संवेदनशील जानकारी, जैसे उपयोक्ता के स्वास्थ्य के बारे में information, को मेमोरी में नहीं रखेगा, यदि उपयोक्ता द्वारा स्पष्ट रूप से निर्देश नहीं दिया गया हो। यद्यपि, उपयोक्ताद्वारा प्रदान किए गए content का उपयोग GPT model को सुधारने के लिए किया जा सकता है, OpenAI Data नियंत्रण के माध्यम से जमा किया हुआ डाटा को disable करने का option भी प्रदान करता है।

GPT memory के साथ, OpenAI उपयोक्ताओं को विश्वास देता है कि निज Chat की memory में स्टोर किया डेटा को निर्माता के साथ शेयर नहीं किया जाएगा।

OpenAI की इस नई memory के सुविधा के आगमन से, ChatGPT अब उपयोक्ताओं की आवश्यकताओं और पसंदों को बेहतर ढंग से समझने और सुधारने की क्षमता में महत्वपूर्ण बदलाव लाए हैं। यह नई सुविधा उपयोक्ताओं को अधिक व्यक्तिगत और सरल अनुभव प्रदान करने में मदद करेगी। साथ ही, गुप्त और सुरक्षा के संबंध में OpenAI की पहल काबू में रखते हुए, उपयोक्ताओं को विशेष शांति और विश्वास का भरोसा है। इस प्रकार, नई मेमोरी सुविधा से सुरक्षित और संवेदनशील तरीके से ChatGPT के साथ बातचीत का आनंद लेने का नया मार्ग विकास हो रहा है।


iPhone 14 Pro Max, iPhone 15 Pro Max: विश्व के सर्वोत्तम स्मार्टफोन सूची में Top स्थान; अब, भारी छूट के साथ खरीदें

WhatsApp: फालतू messages को लॉक स्क्रीन से ब्लॉक करने की नई सुविधा, जानिये कैसे करे

एप्पल के फोल्डेबल आईफोन्स और आईपैड्स: सभी जानकारी Apple’s launching foldable iPhones and iPads in Hindi

RBI द्वारा Paytm bank को बंद करने का कारण और अब Paytm App का क्या होगा। अभी जानिए in Hindi


1 thought on “OpenAI: जल्द ही, अब आप ChatGPT मैं बातचीत को Save और Forget Chat कर पाएगे”

Leave a Comment