Paytm FASTag: डिएक्टिवेट और दूसरे बैंक में पोर्ट करने का तरीका और पूरी जानकारी – अभी पढ़े

Paytm FASTag Latest News
Paytm FASTag Latest News
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Paytm FASTag: दूसरे बैंक में पोर्ट करने का तरीका और पूरी जानकारी: NHAI के सलाहकारी द्वारा 32 बैंकों की एक सूची जारी की गई है, जिसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक शामिल नहीं है। इस सूची में अन्य बैंकों के नाम शामिल हैं जिनसे FASTag खरीदा जा सकता है।

पिछले 15 दिनों से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के उपयोगकर्ता बहुत परेशान हैं, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ने इसे बैन कर दिया है। इसके कारण Paytm FASTag उपयोगकर्ताओं को सबसे अधिक परेशानी हो रही है, क्योंकि लाखों लोग इसे उपयोग करते हैं। अगर आपके पास भी Paytm FASTag संबंधित कोई सवाल है तो यह जानकारी आपके लिए है। इस जानकारी में हम आपको पेटीएम FASTag को डिएक्टिवेट से लेकर पोर्ट करने तक का तरीका बताएंगे।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगने के बाद, पेटीएम FASTag के 2 करोड़ उपयोगकर्ता अब परेशान हो गए हैं। इस निर्देश के परिणामस्वरूप, National Highway Authority (NHAI) ने 32 बैंकों की सूची जारी की है, जिसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक शामिल नहीं है। NHAI ने इस बारे में बताया है कि FASTag का उपयोग करने के लिए इन बैंकों से ही टैग खरीदना होगा। इससे पेटीएम FASTag उपयोगकर्ताओं को अब अन्य बैंकों की तलाश करनी पड़ेगी जहां से वे FASTag खरीद सकें।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने जाहिर किया है कि Paytm FASTag Bank का नाम उनकी सूची से निकाल दिया गया है। इस निर्णय के परिणामस्वरूप, पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं को अब अन्य विकल्पों की तलाश करनी होगी ताकि उन्हें टोल जमा करते समय किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। इस नई परिस्थिति में, उपयोगकर्ताओं को नये FASTag के लिए अन्य बैंकों की तलाश करने की आवश्यकता होगी ताकि उन्हें स्वचालित टोल भुगतान में किसी भी विघ्न का सामना न करना पड़े।

Paytm FASTag उपयोगकर्ताओं को क्या करना चाहिए?

जिन Paytm FASTag उपयोगकर्ताओं के खाते में पैसे बचे हैं, वे 29 फरवरी के बाद उन शेष राशि का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें रिचार्ज या टॉप-अप नहीं कर सकते। उन्हें इस वक्त किसी अन्य बैंक के FASTag के लिए आवेदन करने और अपने प्रयोग को बिना विघटन के चालू रखने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा, वे पेटीएम अकाउंट के खाते में बचे हुए पैसे का अवशेष उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे कि अन्य लेन-देन या ऑनलाइन खरीदारी में। इससे पैसे खर्च करने में उन्हें कोई प्रतिबंध नहीं है। यदि वे FASTag का उपयोग जारी रखना चाहते हैं, तो वे नए FASTag के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसे अपने वाहन में इंस्टॉल करवा सकते हैं।

Paytm FASTag का समय सीमा क्या है?

Paytm FASTag एक उपकरण है जो टोल प्लाज़ा पर दी जाने वाली टोल फीस का भुगतान करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका प्रमुख उपयोग सड़क पर गति से टोल फीस का भुगतान करना है, जिससे यात्रा का समय कम होता है और यात्रा का अनुभव बेहतर होता है। पेटीएम फास्टैग के सबसे बड़े जारीकर्ता के रूप में जाना जाता है, जिन्हें इस तकनीकी उपकरण का उपयोग करने का अधिकार होता है। इसका मतलब है कि इन उपयोगकर्ताओं को पेटीएम फास्टैग का उपयोग करने का अधिकार है और वे इसे अपनी यात्रा के दौरान स्वतंत्र रूप से उपयोग कर सकते हैं।

यहाँ एक चीज का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नए रिचार्ज का अधिकार नहीं होता है, जिसका अर्थ है कि यह उपकरण केवल उन राशियों का उपयोग करने के लिए है जो पहले से ही इसमें शेष राशि रखते हैं। यह उपकरण इस समय की सीमा के साथ भी उपयोग किया जा सकता है, इसका मतलब है कि यह बाद में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन उस समय सीमा के बाद इसे रिचार्ज नहीं किया जा सकता।

Related News: RBI द्वारा Paytm bank को बंद करने का कारण और अब Paytm App का क्या होगा। अभी जानिए in Hindi

Paytm FASTag को डिएक्टिवेट करने का तरीका नीचे लिखा है:

  1. सबसे पहले, Paytm पोर्टल पर लॉग इन करें।
  2. अपना मोबाइल नंबर और FASTag नंबर दर्ज करके पुष्टि करें।
  3. आवश्यक जानकारी भरें जैसे कि नाम, पता, आदि।
  4. “Help & Support” मेनू में जाएं।
  5. “Non-Order Related Queries” में जाएं।
  6. “FASTag प्रोफ़ाइल अपडेट” चुनें और “मेरा फास्टैग बंद करना चाहता हूँ” का विकल्प चुनें।

इसके बाद, आपके फास्टैग को सफलतापूर्वक डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

Paytm FASTag को दूसरे बैंक में पोर्ट कैसे करें?

पेटीएम फास्टैग को अन्य बैंक में पोर्ट करने के लिए आपको बैंक कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा। उन्हें बताएं कि आप अपने फास्टैग को स्विच करना चाहते हैं। उनके द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब देने के बाद, आपका FASTag नए बैंक में पोर्ट हो जाएगा। यह प्रक्रिया आमतौर पर कुछ दिनों में पूरी होती है, लेकिन इसमें आपके बैंक की नियमानुसार थोड़ा समय लग सकता है।

इसलिए, जब भी आप बैंक कस्टमर केयर से संपर्क करें, तो उन्हें इस प्रक्रिया के लिए कितना समय लग सकता है, यह भी पूछ लें। इसके बाद, जब आपका FASTag सफलतापूर्वक पोर्ट हो जाए, तो आप नए बैंक के साथ अपने वाहन का उपयोग कर सकेंगे।


OpenAI: जल्द ही, अब आप ChatGPT मैं बातचीत को Save और Forget Chat कर पाएगे

WhatsApp: फालतू messages को लॉक स्क्रीन से ब्लॉक करने की नई सुविधा, जानिये कैसे करे

एप्पल के फोल्डेबल आईफोन्स और आईपैड्स: सभी जानकारी Apple’s launching foldable iPhones and iPads in Hindi


2 thoughts on “Paytm FASTag: डिएक्टिवेट और दूसरे बैंक में पोर्ट करने का तरीका और पूरी जानकारी – अभी पढ़े”

Leave a Comment