WhatsApp: फालतू messages को लॉक स्क्रीन से ब्लॉक करने की नई सुविधा, जानिये कैसे करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp new features updated
WhatsApp new features updated

WhatsApp, जो मेटा के प्रसिद्ध मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म है, अब अपने यूजर्स को लॉक स्क्रीन से स्पैम को ब्लॉक करने की नई सुविधा प्रदान करता है। इस अपडेट का उद्देश्य फालतू संदेशों के बढ़ते प्रसार का सामना करना है और उपयोगकर्ताओं को उनके मैसेजिंग अनुभव पर अधिक नियंत्रण प्रदान करना है। स्पैम messages ने कई सालों से WhatsApp जैसी मैसेजिंग नेटवर्क के लिए एक चिंता का विषय बनाया है, जो प्रमोशनल ऑफर्स से लेकर धोखाधड़ी की योजनाओं तक अनावश्यक संदेशों के रूप में उपयोगकर्ताओं को भर दिया है। उपयोगकर्ताओं को अपने लॉक स्क्रीन से सीधे कार्रवाई लेने की अनुमति देकर, WhatsApp उपयोगकर्ता गुप्त और सुरक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ एक अधिक बेतरीन मैसेजिंग अनुभव को बढ़ाने का उद्देश्य रखता है।

नई सुविधा whatsapp उपयोगकर्ताओं को इस फालतू संदेशों को पहचानने और ब्लॉक करने की अनुमति देती है बिना अपने डिवाइस को अनलॉक करने या ऐप के माध्यम से नेविगेट करने की आवश्यकता के बिना। जब लॉक स्क्रीन पर spam संदेश की सूचना दिखाई देती है, तो उपयोगकर्ता अब सूचना पर लंबे समय तक दबाकर कई विकल्पों तक पहुंच सकते हैं, जिसमें अब तत्काल भेजने वाले को ब्लॉक करने का विकल्प शामिल है। WhatsApp आपको स्पैम message को रिपोर्ट करने की अनुमति भी देता है।

ध्यान देने योग्य है कि WhatsApp पहले ही आपको किसी unknown numbers के नीचे एक चेतावनी नोट दिखाता है जिससे कि आपको एक संदेश मिलता है। इसके बाद, संपर्क को जोड़ने, ब्लॉक करने या रिपोर्ट और ब्लॉक करने के विकल्प होते हैं। इन सीधे विकल्पों के अलावा, आप पूर्वानुमानित रूप से किसी संपर्क को ब्लॉक कर सकते हैं।

WhatsApp पर संपर्क ब्लॉक करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें

Android पर:

  • Unwanted contact मै स्वाइप लेफ्ट करे मैसेज नोटिफिकेशन पर।
  • तीन dot () icon पर टैप करें।
  • ब्लॉक” का चयन करें।
  • यदि आप sender को WhatsApp को Report करना चाहते हैं, तो “Report contact” का चयन करें।

iPhone पर:

  • लॉक स्क्रीन पर unwanted contact से मैसेज की notification पर टैप और होल्ड करें।
  • सूचना पर नीचे स्वाइप करें और “देखें” पर टैप करें।
  • चैट स्क्रीन के ऊपर संपर्क का नाम टैप करें।
  • नीचे स्क्रॉल करें और “इस संपर्क को ब्लॉक करें” पर टैप करें।
  • फिर से “संपर्क ब्लॉक करें” पर टैप करें और पुष्टि करें।

ध्यान दें, यह सुविधा केवल update व्हाट्सएप version वाले डिवाइसों पर ही उपलब्ध है।

उपयोगकर्ताओं को WhatsApp पर अपने फोन नंबर पंजीकृत करना आवश्यक है। व्हाट्सएप पर आपके संपर्क जानकारी रखने वाले कोई भी आपको संदेश भेज सकता है। हालांकि, यह एक गुप्त संबंधी चिंता रही है। कंपनी का कहना है कि यह एक तरीका है जो WhatsApp पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है बिना फोन नंबरों को आपस में आदान प्रदान करते हुए।

WhatsApp जल्द ही cross-platform messaging का समर्थन करेगा, जिससे अलग-अलग मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म से उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप पर संदेश भेजने की अनुमति मिलेगी। एक “Third Party Chats” section application के होम इंटरफेस पर उपलब्ध होगा, जो अन्य प्लेटफ़ॉर्मों पर से आए संदेशों को दिखाएगा जो WhatsApp’s E2E encryption द्वारा संरक्षित in-app chats से अलग होंगे।


एप्पल के फोल्डेबल आईफोन्स और आईपैड्स: सभी जानकारी Apple’s launching foldable iPhones and iPads in Hindi

Flipkart Offer पर Lenovo ThinkBook 15 G5: Powerful Ryzen 7 प्रोसेसर के साथ लैपटॉप, कीमत में 41% छूट!


1 thought on “WhatsApp: फालतू messages को लॉक स्क्रीन से ब्लॉक करने की नई सुविधा, जानिये कैसे करे”

Leave a Comment