नीला आधार कार्ड: भारत में एक महत्वपूर्ण पहचान और उसके ऑनलाइन आवेदन What is Blue Aadhaar Card in Hindi

Devdotguide
11 Min Read

What is Blue Aadhaar Card in Hindi
What is Blue Aadhaar Card in Hindi
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

What is Blue Aadhaar Card in Hindi: आधार एक 12-Unique Identification Number है जो भारतीय सरकार द्वारा स्थापित एक Federal authority है। यह भारत के निवासियों के लिए पहचान और पते का प्रमाण माना जाता है, और यह दुनिया की सबसे बड़ी Biometric Identification Systems में से एक है। आधार परियोजना का उद्देश्य विभिन्न सरकारी कल्याण सेवाओं और लाभों की दक्षता से प्रदान करना था, साथ ही सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में पहचान सत्यापन प्रक्रियाओं को सरल बनाना है।

यह एक सरकारी पहचान प्राप्त करने का तरीका है जिसके माध्यम से लोग सरकारी सब्सिडी, सामाजिक कार्यक्रम और अन्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह विशेषतः जनता को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़ने का एक माध्यम है। इसके अलावा, आधार डिटेल्स जैसे कि पूरा नाम, स्थायी पता, और जन्म तिथि, जो सभी एक अनूठे 12-अंकीय संख्या से जुड़े होते हैं। यह संख्या भारतीय अलग पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India – UIDAI) द्वारा जारी की जाती है।

उसी तरह, UIDAI ने ‘बाल आधार’ कार्ड की अवधारणा पेश की है, जो विशेष रूप से पाँच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कार्ड उन बच्चों को एक अलग पहचान देता है और उनके लिए एक पहचान प्रमाण है जो उनके परिवारों की अनुशासन से जुड़ा होता है।

बाल या नीला आधार कार्ड क्या है? What is Blue Aadhaar Card?

Blue Aadhaar Card को हम “बाल आधार कार्ड” भी कहते है। Blue or Baal आधार कार्ड एक विशेष प्रकार का आधार कार्ड है जो UIDAI (यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) द्वारा पाँच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए जारी किया जाता है। यह आधार कार्ड बच्चे की पहचान के रूप में काम करता है और इसे बच्चे के माता-पिता या कानूनी अभिभावक के आधार कार्ड से जोड़ा जाता है। इसमें बच्चे का जन्म तिथि, नाम, लिंग, फोटोग्राफ, और माता-पिता या कानूनी अभिभावक का आधार संख्या शामिल होता है।

इस Blue Aadhaar Card को प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का physical data collected नहीं किया जाता है जब तक बच्चा पाँच वर्ष का नहीं हो जाता। बाल आधार कार्ड को अवधार्ता दस्तावेज़ माना जाता है और माता-पिता या कानूनी गार्डियन इसके लिए स्वेच्छा से आवेदन कर सकते हैं, जिससे उनके बच्चे को उनकी पहचान का एक मान्य दस्तावेज मिलता है।

इस प्रकार, Blue Aadhaar Card एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो बच्चों को उनकी पहचान के रूप में प्रदान किया जाता है, जो उन्हें सरकारी योजनाओं और लाभों का लाभ उठाने में मदद करता है। यह एक शिशु के जीवन के पहले पाँच वर्षों में माता-पिता को अपने बच्चे के लिए एक official पहचान पत्र प्राप्त करने का मौका देता है। इसके अलावा, यह बच्चे के विकास और उनकी शैक्षिक योजनाओं में भी सहायक होता है। नीले आधार कार्ड को प्राप्त करने की प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक है, जिससे बच्चे को उनकी पहचान का महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त करने में मदद मिलती है।

Blue Aadhaar Card की आवश्यकताएँ का विस्तार

Blue Aadhaar Card विशेष रूप से पाँच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए बनाया गया है, जिसमें नवजात शिशुओं भी शामिल हैं। यह कार्ड पाँच वर्ष की आयु में मान्य होता है, जब तक बच्चा इस आयु को पार नहीं कर लेता। पहली बार में कोई फिजिकल आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि कार्ड उनके माता-पिता के आधार से जुड़ा होता है, जिसमें उनकी जनसंख्या और चेहरे की तस्वीर होती है।

हालांकि, जब बच्चा पाँच वर्ष का हो जाता है, तो उसके आधार कार्ड को अपडेट किया जाना चाहिए। इस अपडेट के लिए, दस उंगलियों, आँख की ईरियन, और चेहरे की तस्वीरें और अन्य आवश्यक आंगिक जानकारी की जरूरत होती है। यह अपडेट अमान्यता से बचने के लिए आवश्यक है, और इससे बच्चे को सही और मान्य आधार पहचान प्राप्त होती है।

Blue Aadhaar Card के लिए आवश्यक दस्तावेज़ का विस्तार:

बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र: यह दस्तावेज बच्चे की जन्म तिथि, जन्म स्थान, और माता-पिता के नाम को समेत करता है। यह जन्म सर्टिफिकेट सरकारी नियमों और विधियों के अनुसार प्रमाणित होना चाहिए।

स्कूल आईडी कार्ड (यदि लागू हो): यदि बच्चा पहले से ही स्कूल जाता है, तो उसके पास स्कूल आईडी कार्ड हो सकता है। यह आईडी कार्ड उसकी पहचान को स्थायीत करने के लिए उपयोगी हो सकता है।

नवजातों के लिए हॉस्पिटल डिस्चार्ज स्लिप: जब एक नवजात शिशु को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया जाता है, तो उसके माता-पिता को एक डिस्चार्ज स्लिप मिलता है। इसमें शिशु के जन्म से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होती है जो आधार कार्ड के लिए आवश्यक होती है।

पता प्रमाण: बच्चे के पते का प्रमाण, जैसे कि आधार कार्ड पर प्रमाणित पता, अपने परिवार की अन्य official दस्तावेज़ों के माध्यम से प्रस्तुत किया जा सकता है।

माता-पिता का आधार कार्ड जानकारी: नीले आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय, बच्चे के पास माता-पिता के आधार कार्ड की जानकारी भी प्रदान की जानी चाहिए। इससे बच्चे का आधार कार्ड माता-पिता के आधार से लिंक होता है।

बच्चे के दो पासपोर्ट साइज़ फोटो: आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय, बच्चे के दो पासपोर्ट साइज़ की फोटोग्राफ भी जमा की जानी चाहिए। ये फोटोग्राफ बच्चे के चेहरे को स्पष्टतः दिखाना चाहिए ताकि वह आधार कार्ड के लिए सही रूप से पहचानी जा सके।

Blue Aadhaar Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:

1. UIDAI वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो uidai.gov.in है।

Official-Website-of-UIDAI

2.’My Aadhaar’ पर जाएं और ‘Book an Appointment’ पर क्लिक करें: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, ‘मेरा आधार’ विकल्प पर जाएं और ‘Book an appointment‘ लिंक पर क्लिक करें।

Book-an-Appointment blue Aadhaar Card

3.’New Aadhaar’ चुनें और आवश्यक विवरण प्रदान करें: अब, आपको ‘New Aadhaar’ विकल्प को चुनना होगा और आवश्यक विवरण जैसे नाम, पता, जन्म तिथि आदि को भरना होगा।

online for blue aadhaar

4.’परिवार के मुखिया के साथ संबंध’ के तहत, ‘बाल (0–5 वर्ष)’ चुनें: आगे बढ़ते हुए, आपको ‘परिवार के मुखिया के साथ संबंध’ विकल्प के अंतर्गत ‘बाल (0–5 वर्ष)’ का चयन करना होगा।

5.बच्चे के माता-पिता के फोन नंबर, पता आदि जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करें: आपको अब अपने बच्चे के माता-पिता के फोन नंबर, पता आदि जैसे आवश्यक विवरण भरना होगा।

6.नजदीकी आधार सेवा केंद्र में एक नियुक्ति स्लॉट चुनें: आखिरी कदम में, आपको अपने निकटतम आधार सेवा केंद्र में एक नियुक्ति स्लॉट चुनना होगा जहां आपका आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी।

आमतौर पर 60 दिनों के भीतर नीला आधार कार्ड जारी किया जाता है: ध्यान दें कि आपके आवेदन को सत्यापन के बाद आमतौर पर 60 दिनों के भीतर नीला आधार कार्ड जारी किया जाता है।

Blue Aadhaar Card के लिए ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें?

ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया:

नजदीकी आधार सेवा केंद्र / Enrollment केंद्र पर जाएं: Blue Aadhaar Card के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए, सबसे पहले निकटवर्ती आधार सेवा केंद्र या Enrollment केंद्र पर जाएं।

आवश्यक विवरण के साथ फार्म लें और भरें: वहाँ पहुंचने के बाद, बच्चे के आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक फार्म प्राप्त करें और उसे भरें। इस सेवा के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है।

फार्म और समर्थन दस्तावेजों के साथ जमा करें: भरे हुए फार्म को समर्थन दस्तावेजों के साथ नजदीकी केंद्र पर जमा करें। इसमें बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र की कॉपी शामिल होनी चाहिए। कोई आंगिक डेटा इस प्रक्रिया के दौरान नहीं जमा किया जाता है।

Enrollment केंद्र से प्राप्ति प्रमाणपत्र प्राप्त करें: आवेदन जमा करने के बाद, आपको Enrollment केंद्र से एक प्राप्ति प्रमाणपत्र मिलेगा, जिसमें आपको आपके आधार कार्ड के ट्रैकिंग के लिए पंजीकरण संख्या भी मिलेगा।

जांच पूर्ण होने के बाद: आपके आवेदन की जाँच पूर्ण होने के बाद, आपको UIDAI से आपके आधार कार्ड के बारे में एक सूचना प्राप्त होगी।

इस प्रकार, Blue Aadhaar Card एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो बच्चों की पहचान को स्थापित करता है और उन्हें सरकारी योजनाओं और लाभों का लाभ उठाने में सहायक होता है। इसके अलावा, यह उनके विकास और शैक्षिक योजनाओं में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, समाज के उन लाखों नन्हें अनोखा रूपों की पहचान में Blue Aadhaar Card एक महत्वपूर्ण कदम है, जो उनकी भविष्य और समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता है।


Digital Camera Under 10000 in India: सस्ते में बेहतरीन शौकीन फोटोग्राफर्स के लिए बेहतरीन कैमरे

ChatGPT क्या है और इसका उपयोग कैसे करें What is ChatGPT and How to Use it in Hindi

Graphic Card क्या है: जानिए प्रकार और गेमिंग के लिए कितना उपयोगी है – Best graphic card for pc in Hindi

What is Digilocker in Hindi डिजिलॉकर क्या है और इसका उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी


Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

256 GB स्टोरेज और 6000 mAh बैटरी के साथ: Samsung Galaxy F54 5G Price in India OnePlus Nord CE 4 5G Vs Vivo V30e की तुलना: कौन करेगा राज? 5G सपोर्ट के साथ Infinix Note 30 5G: दमदार कैमरा और दिमागदार फीचर्स Vivo T3 5G के बेहतरीन फीचर्स शक्तिशाली कैमरा, लंबे समय तक चलने वाली बैटरी भारत में टॉप 10 स्मार्टवॉच ब्रांड: जानिए कौन सा ब्रांड है नंबर 1