रैम क्या है? और जानिए आपके कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छा रैम कौन सा है? What is RAM in Hindi

Devdotguide
23 Min Read

RAM क्या है?
RAM क्या है?
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

What is RAM in Hindi रोमांचक विश्व में आपका स्वागत है! RAM, या Random Access Memory, एक अस्थायी मेमोरी है जहाँ आपके उपकरण डेटा को जल्दी पहुंचने के लिए अस्थायी रूप से स्टोर करता है। यह एक स्क्रैचपैड की तरह काम करता है, यह डिवाइस चालू होने पर तेज़ डेटा प्रोसेसिंग और डेटा को तेजी से वापस ला देता है।

RAM कुछ समय का है, जब तक पावर है तब तक ये डाटा स्टोरेज कर ता है , पावर कट होनी के बाद डाटा नहीं रहता है, इस प्रकार, ये कंप्यूटिंग का मौलिक ढांचा बनाते हैं, जो संगठित तरीके से अद्भुत कार्यक्षमता सुनिश्चित करते हैं।

रैंडम एक्सेस मेमोरी, किसी भी कंप्यूटर प्रणाली का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह उस कंप्यूटर प्रोसेसर (CPU) के लिए जरुरी डेटा और निर्देशों का अस्थायी भंडारण स्थान का कार्य करता है जो त्वरित रूप से पहुंचने की आवश्यकता होती है। अपेक्षा के विपरीत, हार्ड ड्राइव या SSD जैसी storage उपकरणों की तुलना में, RAM वोलेटाइल है, जिसका अर्थ है कि जब पावर बंद किया जाता है तो उसका डेटा खो जाता है। यह अस्थायी प्रकृति RAM को डेटा को store और पुनः प्राप्त करने में अत्यंत तेज बनाती है।

हम इस ब्लॉग पोस्ट में RAM के आकर्षक विषय का पता लगाएंगे, इसके कार्यों, लक्ष्य और यह आपके कंप्यूटर सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के कारणों का विश्लेषण करेंगे।

Understanding RAM

RAM, आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह एक quick cache location के रूप में कार्य करता है, जो डेटा तक जल्दी से पहुंचने की सुविधा देता है और कार्य को सरल बनाता है। इसे एक डेस्क के कार्यक्षेत्र की तरह सोचें: जितना अधिक होगा, आपका सिस्टम बिना धीमापन के बहुकार्य को जल्दी से कर सकेगा।

Hard Drive या SSD के विपरीत, RAM अस्थायी होता है, यानी पावर को काटने पर इसमें डेटा गवाया जाता है। यही कारण है कि यह अस्थायी फ़ाइलों को इकट्ठा करने और एप्लिकेशन को जल्दी से चलाने के लिए उपयुक्त होता है। अपने सिस्टम की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त RAM होना महत्वपूर्ण है; अन्यथा आप performance में कमी महसूस कर सकते हैं।

रैम को समझना आपके कंप्यूटर के performance और speed को optimize करने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे आपके अलग अलग कार्यों को सरलता से  चलाया जा सके।

What is RAM in Hindi

What is RAM in Hindi
What is RAM in Hindi

RAM, यानी Random Access Memory कंप्यूटर की कार्रवाईयों के लिए एक अस्थायी workplace के रूप में कार्य करता है। यह एक table की तरह है जहां कंप्यूटर उन सभी डेटा को कुछ समय के लिए रूप से इकट्ठा करता है जो इसे चल रहे कार्यों के लिए आवश्यक होता है। एक लॉन्ग-टर्म स्टोरेज की तरह हार्ड ड्राइव की तुलना में, रैम डेटा तक पहुँच को तेज़ करता है लेकिन यह कुछ समय के लिए होता है।

इसकी महत्वपूर्ण भूमिका कार्य का smooth functioning में update की गई है। किसी भी application या फाइल को खोलने पर वे तुरंत RAM में लोड होते हैं ताकि प्रोसेसर द्वारा डेटा का तुरंत उपयोग और प्रबंधन किया जा सके। हालांकि, कंप्यूटर बंद होने पर RAM डेटा को काम नहीं करता है, जिससे काम को permanent स्टोर करने का प्रमुख कारन होता है। RAM की मात्रा कंप्यूटर के प्रदर्शन को प्रभावित करती है, अधिक RAM होना मतलब अधिक स्मूद multitasking काम करना और जल्दी से समय मैं प्रोग्राम लोड करता है।

Types of RAM in Hindi

रैम आपके कंप्यूटर की तेज़ और लगातार काम में मदद होती है। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि रैम के विभिन्न प्रकार मौजूद हैं। चलिए, रैम के विविध प्रकारों को सरल शब्दों में जांचते हैं।

DRAM (डायनेमिक रैम):

DRAM को आपके कंप्यूटर की रोज़मर्रा की मेमोरी के रूप में समझा जा सकता है। यह तेज़ और कुशलतापूर्वक काम करती है, लेकिन डेटा को बचाने के लिए लगातार ताज़ा करने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की RAM सबसे अधिक कंप्यूटरों में उसे होते है क्योंकि यह कम कीमत और विश्वसनीय है।

SRAM (स्टैटिक रैम):

SRAM आपके कंप्यूटर की short term मेमोरी के रूप में होता है। यह DRAM से तेज़ और महंगा होता है, लेकिन DRAM की तरह ताज़ा करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह आमतौर पर कैश मेमोरी में use होता है, जो जल्दी से दोहराना के लिए अक्सर उपयुक्त डेटा को इकट्ठा करता है।

SDRAM (सिंक्रोनस रैम):

SDRAM एक DRAM का advanced version है जो कंप्यूटर के सिस्टम क्लॉक के साथ समवर्ती होता है। यह समवर्तन डेटा संचार को अधिक दक्ष बनाता है, जिससे प्रदर्शन में वृद्धि होती है। यह पुराने कंप्यूटर सिस्टम और डिवाइस में आमतौर पर पाया जाता है।

DDR (डबल डेटा रेट सिंक्रोनस रैम):

DDR रैम डेटा पास की गई clock cycle के high और low margins पर डेटा को पास करके SDRAM की डेटा रास्ता को दोगुना करता है। इसका मतलब है कि यह SDRAM से भी तेज़ है, जिसे एक साथ होने कंप्यूटरों और गेमिंग कंसोलों के लिए best माना जाता है।

DDR2, DDR3, DDR4, DDR5 (डीडीआर रैम की चैन की पहिले Generations):

ये लगातार DDR रैम के Latest रूप हैं, जो अपने पहिले की तुलना में बेहतर गति और कुशलता प्रदान करते हैं। DDR4 और DDR5, विशेष रूप से, लेटेस्ट रैम हैं और उच्च प्रदर्शन कंप्यूटरों और गेमिंग pc में सामान्य रूप से पाए जाते हैं।

LPDDR (लो पावर डीडीआर):

LPDDR को स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। यह पारंपरिक DDR रैम से कम बिजली खपत करता है, जिससे प्रदर्शन पर कोई कमी नहीं होती।

ECC (गलती सुधारने का कोड) रैम:

ECC रैम उनिक रूप में एक प्रकार की रैम है जो डेटा संग्रह या संपर्क के दौरान होने वाली गलतियों को पहचान और सुधार सकती है। यह servers और mission-critical systems में विस्तृत रूप से use होती है जहां डेटा की सटीकता प्रमुख है।

Buffered and Unbuffered RAM:

Buffered RAM, जिसे रजिस्टर्ड रैम भी कहा जाता है, मेमोरी नियंत्रक और रैम मॉड्यूल के बीच एक रजिस्टर शामिल करता है। यह नियंत्रक टिकाऊता और विश्वसनीयता को बढ़ाता है, लेकिन थोड़ी देरी डालता है। Unbuffered रैम, विपरीततः, इस रजिस्टर के बिना होती है और आमतौर पर उपभोक्ता ग्रेड कंप्यूटरों में use होती है।

रैम विविध प्रकारों में होती है, सब के अलग उद्देश्यों और उपकरणों के लिए उचित। इन प्रकारों को समझने से कंप्यूटर को अपग्रेड करते या खरीदते समय योग्य डेटा का चयन करने में मदद मिल सकती है।

Uses of RAM in Hindi

Uses of RAM in Hindi
Uses of RAM in Hindi

RAM आपके कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उच्च-गति मानसिक स्तर की तरह है, सरल और तुरंत actions को सुनिश्चित करने के लिए। चलिए इसके विभिन्न कार्यों की खोज करें:

गति को बढ़ावा:

रैम उन कार्यक्रमों और डेटा के लिए एक बढ़ाया हुआ storage क्षेत्र के रूप में कार्य करता है जो सक्रिय रूप से उपयोग हो रहे हैं, जो पारंपरिक storage methods की तुलना में तेजी से पहुंचना संभावित बनाता है। यह एक अत्यंत तेज एक्सप्रेसवे की भूमिका निभाता है, जिससे जानकारी को तुरंत प्राप्त और भूल सुधारा जा सकता है।

कुशल बहु-कार्य:

रैम उपकरण को संभालने के लिए एक समय पर कई applications का smooth रूप से मैनेज करने की क्षमता देता है।

बेहतर प्रदर्शन:

पर्याप्त रैम के साथ, उपकरण की प्रदर्शन गति पर व्यापक प्रभाव मिलता है, जैसे कि गेमिंग, फोटो/वीडियो संपादन और वेब ब्राउज़िंग जैसे विभिन्न गतिविधियों में। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी पसंदीदा एप्लिकेशन और कार्यक्रम तुरंत रूप से process संसाधनों तक पहुंच सकते हैं, जिससे एक प्रतिक्रियाशील और बेहतरीन अनुभव होता है।

गेमिंग performance:

खेल की प्रदर्शन पर अद्भुत प्रभाव डालती है, गेम वातावरण को तेजी से लोड करके, gameplay के दौरान हुए stutters या लैग को कम करके, और कुल game performance को सुधारकर। इसलिए, रैम को अपग्रेड करना खेल के अनुभव को बड़ाई जा सकती है।

सरल workflow:

Advanced ग्राफिक डिजाइन या वीडियो editing प्रोग्राम्स जैसे resource intensive software का उपयोग करने वाले professionals के लिए रैम अनिवार्य है। यह गति बढ़ाता है, editing की graphics को सुधारता है, और Advanced workflow की कुशलता को बढ़ाता है।

सिस्टम की मज़बूती:

उचित रैम allocation device के operating system की स्थिरता में मददगार होता है, क्रैश या फ्रीज़ को कम करता है और एक विश्वसनीय कंप्यूटिंग सेटिंग बनाकर करता है।

भविष्य-सिद्ध:

पर्याप्त रैम सीमा आवंटन उपकरण को अनुकूल बनाने के लिए, जिससे नवीनतम एप्लिकेशनों और अपडेट्स के साथ संगत होना संभव हो, बिना प्रदर्शन पर कोई असर न हो।

डिवाइस के प्रदर्शन को बेहतर बनाने, सरल मल्टीटास्किंग बना ने के लिए, गेमिंग में सुधार करने और professional काम प्रक्रियाओं को तेज करने के लिए रैम आवश्यक है।, गेमिंग अनुभवों को वृद्धि देता है, और professional के कार्य को समारूप बनाता है। इसलिए, यदि उपकरण अपग्रेड पर विचार किया जा रहा है, तो रैम को महत्वपूर्ण मानकर संपूर्ण प्रदर्शन और उपयोगकर्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।

Advantages of RAM in Hindi

Random Access Memory, जिसे सामान्य रूप से RAM के रूप में जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण घटक है जो आपके कंप्यूटर की गति और कुशलता पर बड़ा प्रभाव डालता है। यहां एक उपयुक्त मात्रा के RAM के लाभों की एक अलग अवलोकन करते हैं:

गति वृद्धि:

रैम आपके कंप्यूटर के लिए डेटा के लिए एक उच्च गति कुछ समय के लिए स्टोर के रूप में कार्य करता है जिसकी आवश्यकता होती है। अधिक RAM अधिक डेटा स्टोरेज क्षमता का अर्थ है, जिससे विभिन्न कार्यक्रमों और फ़ाइलों के लिए तेज़ लोडिंग समय होता है।

एक समय मै बहुत काम:

पर्याप्त रैम आपके कंप्यूटर को बिना धीमा होते हुए कई कार्यों को साथ में संचालित करने की स्वतंत्रता देता है। चाहे आप वेब ब्राउज़ कर रहे हों, वीडियो स्ट्रीमिंग कर रहे हों, दस्तावेज़ संपादित कर रहे हों, या गेमिंग कर रहे हों, उचित RAM सुनिश्चित करता है कि बिना किसी रुके काम करता है।

बेहतरीन प्रदर्शन:

पर्याप्त RAM अक्सर धीमा होने का कारण बनता है जब कई एप्लिकेशन्स को चलाने या कई टैब्स खोलने के समय होता है। पर्याप्त RAM ऐसी धीमी प्रदर्शन को रोकता है, जो काम की भार पर निरंतर और बेहतरीन ऑपरेशन सुनिश्चित करता है।

उच्च गेमिंग अनुभव:

गेमिंग प्रेमियों के लिए, अधिक RAM बेहतर गेमिंग प्रदर्शन के समान होता है। आधुनिक खेल चिकित्सा गतिविधियों के लिए अधिक मेमोरी मांगते हैं, विशेष रूप से ग्राफ़िक्स-प्रेरित खेलों के लिए। पर्याप्त RAM के साथ, खिलाड़ी अपने पसंदीदा खेलों का आनंद ले सकते हैं बिना किसी लैग या स्टटरिंग के।

उत्कृष्टता की ओर बढ़ना:

चाहे आप एक छात्र हों, व्यवसायक हों, या बस कोई हों जो दक्षता की दिशा में प्रयासरत हैं, पर्याप्त RAM का होना उत्पादकता को बढ़ावा देने में सहायक हो सकता है। एप्लिकेशन्स के बीच स्विच करना, बड़े फ़ाइलों को खोलना, और संवर्धि त सॉफ़्टवेयर के साथ काम करना पर्याप्त RAM के साथ काफी तेज़ और सहज बन जाता है।

Future protection:

अब पर्याप्त रैम में निवेश करना संभवत: किसी समय की चिंता कम कर सकता है। क्योंकि सॉफ़्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम advanced होते हैं और अधिक संसाधन की आवश्यकता होती है, इसलिए अधिक RAM यह सुनिश्चित करता है कि आपका कंप्यूटर भविष्य के अपडेट्स और सॉफ़्टवेयर आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए सक्षम रहता है बिना किसी अपग्रेड की आवश्यकता के।

Cost-Efficiency Upgrade:

रैम को अपग्रेड करना अपने कंप्यूटर की प्रदर्शनशीलता को बढ़ाने के लिए सबसे Cost-Efficiency तरीकों में से एक है। प्रोसेसर या ग्राफिक्स कार्ड की तुलना में RAM को अधिक करना निर्मल है और एक प्रमुख प्रदर्शन उन्नति प्रदान कर सकता है।

Related: How to choose the Right Laptop: 12 Must-Know Secrets Before You Buy! Hp | Lenovo | Asus | Apple

Disadvantages of RAM in Hindi

रैंडम एक्सेस मेमोरी, जिसे RAM के रूप में बोला जाता है, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में एक महत्वपूर्ण घटक है, जो उनके smooth कार्यों को साइन्टिफिक रूप से यह सुनिश्चित करने में सहायक होता है कि जब वह प्रयोग में होते हैं, तो डेटा को अस्थायी रूप से संग्रहित करें। इसके महत्व के बावजूद, रैंडम एक्सेस मेमोरी कई नुकसानों के साथ आती है जिन्हें उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखना चाहिए।

स्टोरेज Capacity की लिमिट होती:

रैम की प्रमुख नुकसान इसकी स्टोरेज Capacity में लिमिट होती है जो अन्य मेमोरी प्रकारों जैसे Hard Disk Drive या SSD के समान कम होती है। जबकि RAM डेटा तक पहुँच की त्वरितता प्रदान करती है, लेकिन इसे गति के लिए भंडारण स्थान का बलिदान करते हैं, जिससे किसी भी समय यह कितना डेटा धारित कर सकता है वह सीमित हो जाता है। इस सीमा को पार करने पर उपकरण प्रदर्शन पर प्रभाव डाल सकता है।

अस्थायी प्रकृति:

रैम अस्थायी मेमोरी होती है, जिसका अर्थ है कि डेटा को रखने के लिए निरंतर पावर सप्लाई की आवश्यकता होती है। जब पावर बंद होता है या डिवाइस बंद होता है, तो RAM में संग्रहित डेटा भी खो जाता है, जो डेटा संरक्षण की आवश्यकता होने पर एक चुनौती प्रस्तुत करता है, जो पावर ऑफ समयों में भी आवश्यक होती है।

Type of cost:

रैम अन्य संग्रह प्रकारों जैसे हार्ड ड्राइव्स या SSD की तुलना में महंगा होता है। यह लागत अपग्रेड या RAM क्षमता में वृद्धि करने में उपयोगकर्ताओं को प्रतिबंधित कर सकती है, विशेष रूप से जिनके पास बजट की प्रतिबंधितता होती है।

Limited आयु:

रैम मॉड्यूल्स की अन्य कंप्यूटर घटकों की तुलना में Limited आयु होती है। लगातार उपयोग से यह ख़राब हो सकती है, जो समय के साथ failure या errors का कारण बन सकती है, जिससे अक्सर परिवर्तन या अपग्रेड की आवश्यकता होती है।

प्रदर्शन:

रैम की प्रदर्शन प्रकृति प्रोसेसर, मदरबोर्ड, और सॉफ्टवेयर जैसे कारकों पर पूरी तरह से निर्भर करती है। RAM क्षमता बढ़ाने से प्रदर्शन को कुछ हद तक सुधारा जा सकता है, लेकिन अगर अन्य सिस्टम components सामान्य नहीं हैं तो महत्वपूर्ण लाभ हासिल करना संभव नहीं है।

Best RAM for Different Needs in Hindi

Best RAM for Different Needs in Hindi
Best RAM for Different Needs in Hindi

क्या आप अपने कंप्यूटर के लिए सही रैम की तलाश में हैं लेकिन उपलब्ध विकल्पों से घबरा रहे हैं? चिंता न करें! अपनी विशेष आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम रैम का निर्धारण करना जटिल नहीं होना चाहिए। चलो प्रक्रिया को सरल बनाते हैं:

Every day use:

यदि आपका कंप्यूटर मुख्य रूप से वेब Web browsing, emailing, और streaming content के लिए है, तो उच्च-स्तरीय रैम में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। उच्च गति और क्षमताओं के साथ एक विश्वसनीय, मध्य-स्तरीय विकल्प देखें। Corsair, Kingston, और Crucial जैसे ब्रांड्स उपयुक्त विकल्प प्रदान करते हैं।

Gaming:

Gamers को आधुनिक खेलों की मांगों का सामना करने के लिए रैम की आवश्यकता होती है। स्मूद गेमप्ले के लिए उच्च फ्रीक्वेंसी और कम लेटेंसी के साथ DDR4 रैम का चयन करें। G.Skill, Team Group, और HyperX जैसे ब्रांड्स अपने गेमिंग-ओरिएंटेड रैम मॉड्यूल के लिए प्रसिद्ध हैं।

Content Creation:

वीडियो संपादन, ग्राफिक डिजाइन, या 3D मॉडेलिंग जैसे कंटेंट निर्माण कार्यों में लगे लोग बड़ी धारणा वाले और तेज रैम से लाभान्वित होते हैं। बड़ी फाइलों और मल्टीटास्किंग को आसानी से संभालने के लिए उच्च क्लॉक गति और पर्याप्त क्षमता के साथ DDR4 मॉड्यूल चुनें। विश्वसनीय प्रदर्शन के लिए Corsair Vengeance, G.Skill Ripjaws, या Crucial Ballistix जैसे ब्रांड्स का विचार करें।

Professional workstation:

CAD सॉफ़्टवेयर या वर्चुअल मशीन जैसे संसाधन-अत्यधिक एप्लिकेशन का उपयोग करने वाले professional लोगों को श्रेष्ठ रैम की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के संदर्भों में ECC (एरर-सुधारण कोड) रैम पसंद की जाती है ताकि डेटा अखंडता और सिस्टम स्थिरता सुनिश्चित की जा सके। Kingston, Samsung, या Micron जैसे प्रसिद्ध ब्रांड्स के लिए ECC रैम मॉड्यूल देखें।

Overclocking fan:

ओवरक्लॉकिंग रैम प्रशंसकों के लिए सिस्टम को सीमा तक पहुँचाने के लिए प्रदर्शन को बढ़ा सकता है। Overclocking क्षमताओं, अच्छी heat सोखना है और आपके मदरबोर्ड और CPU के साथ संगतता के साथ रैम का चयन करें। Corsair Dominator Platinum, G.Skill Trident Z, और Team Group T-Force जैसे ब्रांड्स को ओवरक्लॉकिंग प्रिय चुनाव में मना जाता है।

अपनी चयनित रैम को संपत्ति के साथ संगतता सुनिश्चित करने के लिए अपने मदरबोर्ड की विशेषिका की जांच करें। साथ ही, निर्णय लेने के समय वारंटी, ग्राहक सहायता, और बजट जैसे कारकों को भी ध्यान में रखें। सही रैम स्थापित करने के साथ, आप अपनी विशेष आवश्यकताओं के अनुसार लगातार प्रदर्शन और मल्टीटास्किंग का आनंद ले सकते हैं।

FAQs (Random Access Memory)

1.क्या RAM होता है? (What is RAM?) RAM (Random Access Memory) एक प्रकार की कंप्यूटर मेमोरी है जो कंप्यूटर को जल्दी से और temporary memory प्रदान करती है।

2.क्या RAM की आवश्यकता है? (Why is RAM necessary?) RAM की महत्त्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि यह कंप्यूटर के प्रदर्शन में बढ़ाता है और अनेक कार्यों को समय में सही ढंग से संचालित करने में मदद करता है।

3.RAM के प्रकार क्या हैं? (What are the types of RAM?) DDR4, DDR3, DDR2, DDR1 आदि रैम के प्रमुख प्रकार हैं जो अलग-अलग प्रदर्शन स्तर और संगतता प्रदान करते हैं।

4.RAM की निर्धारित क्षमता कैसे जानें? (How to determine RAM capacity?) आपके कंप्यूटर की रैम क्षमता को जानने के लिए, आपको कंप्यूटर की निर्मित स्पेसिफिकेशन देखनी होगी या एक टेक्नीशियन से सलाह लेनी होगी।

5.RAM को कैसे अपग्रेड करें? (How to upgrade RAM?) रैम को अपग्रेड करने के लिए, आपको एक उपयुक्त रैम स्थापित करने के लिए कंप्यूटर के मद्धम स्लॉट में रैम चिप को स्थापित करना होगा।(To upgrade RAM, you need to install an appropriate RAM chip into the computer’s memory slot.)

6.क्या RAM का उपयोग किस तरह से किया जाता है? (How is RAM used?) RAM कंप्यूटर के संदर्भ में सामग्री और प्रोग्रामों को संचित करके कंप्यूटर के प्रोसेसर को त्वरित रूप से पहुंचाता है।

7.RAM का उपयोग क्यों जरूरी है? (Why is RAM usage important?) RAM का उपयोग कंप्यूटर के प्रदर्शन में वृद्धि करने में महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह अधिक कार्यों को समय में संचालित करने में मदद करता है और प्रोसेसर को त्वरित डेटा पहुंचाता है।


Jio Air Fiber क्या है, यह कैसे काम करता है और Wi-Fi कैसे लगवाये What Is Jio Air Fiber in Hindi

IoT (Internet of Things) क्या है और यह कहा और कैसे काम करता है? IoT: How it Works, Applications, and Benefits in Hindi

Graphic Card क्या है: जानिए प्रकार और गेमिंग के लिए कितना उपयोगी है – Best graphic card for pc in Hindi

Cloud Storage क्या है और कैसे करता है काम, साथ ही Free मै Use कैसे करें – What is cloud storage in Hindi


Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

256 GB स्टोरेज और 6000 mAh बैटरी के साथ: Samsung Galaxy F54 5G Price in India OnePlus Nord CE 4 5G Vs Vivo V30e की तुलना: कौन करेगा राज? 5G सपोर्ट के साथ Infinix Note 30 5G: दमदार कैमरा और दिमागदार फीचर्स Vivo T3 5G के बेहतरीन फीचर्स शक्तिशाली कैमरा, लंबे समय तक चलने वाली बैटरी भारत में टॉप 10 स्मार्टवॉच ब्रांड: जानिए कौन सा ब्रांड है नंबर 1